Seva Sindhu: सेवा सिंधु पोर्टल राज्य में प्रगतिशील विभाजनों को जोड़ने का एक संयुक्त तरीका और मूल्यवान संसाधन है, चाहे वह सरकार और निवासियों, सरकार और संगठनों, सरकारों के भीतर कार्यालयों आदि के साथ हो। इसका मतलब है कि नागरिक संघों को तेजी से खुला, मौद्रिक रूप से, भरोसेमंद बनाना। और प्रत्यक्ष। इसके अलावा यह रहने वालों को बुनियादी देखभाल प्रदान करता है और कर्नाटक सरकार की योजनाओं और कार्यस्थलों में सहायता करता है। साथ ही यह पोर्टल पंजीकरण कार्यस्थलों/कार्यालयों को नवाचारों/उपायों को आसानी से काम/पुन: डिज़ाइन करने में मदद करता है, इस प्रकार पर्याप्त, वापस लेने योग्य और गैर-उल्लेखनीय सहित साधनों/उपायों को कम करता है।
Table of Contents
Sindhu Portal 2024
कर्नाटक Seva Sindhu सरकार और निवासियों, सरकार और व्यवसायों, या सरकारों के विभागों आदि के साथ राज्य के उन्नत विभाजन को एकीकृत करने के लिए एक कॉर्पोरेट प्रवेश द्वार और व्यावहारिक संपत्ति है। सेवा सिंधु का मुख्य बिंदु करदाताओं द्वारा समर्थित संगठन बनाना है जो तेजी से बढ़ रहे हैं खुला, आर्थिक रूप से जानकार, जवाबदेह और सीधा। इसी तरह यह निवासियों को आवश्यक जागरूकता प्रदान करता है और सरकारी योजनाओं और कार्यालयों में सहायता करता है। यह बड़े कदमों / प्रक्रियाओं सहित विशाल, नीरस और गैर-सम्मानित को निष्कासित करके विभाग की तकनीकों / प्रक्रियाओं को सुव्यवस्थित / पुनर्व्यवस्थित करने में कार्यालयों का भी समर्थन करता है।
Seva Sindhu Portal App आवेदन पत्र का उद्देश्य
Seva Sindhu का प्राथमिक लक्ष्य व्यावहारिक रूप से करदाताओं द्वारा संचालित संगठनों की एक विस्तृत श्रृंखला को वेब पर सुलभ बनाना है। कर्नाटक के निवासियों को करदाताओं द्वारा चलाए जा रहे संगठनों को लाभ पहुंचाने के लिए इस समय सरकारी कार्यस्थलों पर जाने की आवश्यकता नहीं है। उन्हें बस इस पोर्टल की प्राधिकरण साइट पर जाने की जरूरत है और यहां से वे विभिन्न करदाता संचालित संगठनों को लाभान्वित कर सकते हैं। इससे काफी समय और पैसा बचेगा और संरचना भी सीधी होगी। इस गेटवे की मदद से सरकारी अधिकारी कंप्यूटरीकृत माध्यम से उम्मीदवार के सभी डेटा की जांच कर सकते हैं।
निवासियों को सेवा सिंधु पंजीकरण के लाभ
- यहां इसके आवेदन पत्र के कुछ लाभ दिए गए हैं जो संबंधित विशेषज्ञों द्वारा राज्य के निवासियों को भेजे गए हैं:
- Seva Sindhu पोर्टल निवासियों को विभिन्न कार्यालयों के लाभों को निर्देशित करने के लिए एक कट ऑफ राज्य देता है।
- व्यवसायी भी इस पोर्टल पंजीकरण को ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं और जब भी समय उपलब्ध हो संगठन को अपनी बिक्री जमा कर सकते हैं।
- व्यवसाय कहीं से भी अनुवर्ती कार्रवाई कर सकते हैं और जब भी उनके संगठन की परिस्थितियाँ अनुरोध करती हैं।
- संगठन को लाभ पहुंचाने के लिए आप ग्राम पंचायत स्तर पर नजदीकी सुलभ कॉमन सर्विस सेंटर में जा सकते हैं।
- प्रश्नों को स्पष्ट करने और उनके मुद्दों को हल करने के लिए रहने वालों के लिए कॉर्पोरेट हेल्पडेस्क उपलब्ध होगा
Seva Sindhu Service का विवरण
नाम | Seva Sindhu |
लॉन्च किया गया | कर्नाटक राज्य सरकार |
उद्देश्य | विभिन्न सरकारी सेवाएं प्रदान करना |
लाभार्थियों | कर्नाटक राज्य के निवासी |
आधिकारिक वेबसाइट | https://sevasindhu.karnataka.gov.in/ Sevasindhu/English |
कार्यालयों को सेवा सिंधु पोर्टल के लाभ
- कुछ फायदे हैं जो वैकल्पिक प्रकार के कार्यालयों को दिए जाएंगे, जबकि वे खुद को सर्विस प्लस पोर्टल की प्राधिकरण साइट पर सूचीबद्ध करेंगे और इस साइट से सहायता के प्रकार प्रदान करेंगे:
- कार्यस्थल अपनी मध्यम क्षमताओं पर शून्य कर सकते हैं जो कार्यालयों और अधिकारियों की प्रभावशीलता को बढ़ाने में मदद करेगा।
- ई-एंट्रीवे के माध्यम से कार्यालयों के लिए विभिन्न सच्ची और असाधारण एमआईएस रिपोर्ट खोली जाएंगी, जो प्रशासनिक योजनाओं को बेहतर ढंग से हल करने और क्रियान्वित करने में मदद कर सकती हैं।
- कुल के लिए आवेदन जोड़ने से प्रशासन की वैध उपस्थिति सुनिश्चित होगी।
- सबसे हाल की जानकारी को जांच में शामिल किया जाएगा जो डिवीजनों को समझने, डिजाइन करने और अंततः निवासियों की बेहतर सेवा करने में मदद करती है।
- सेवा सिंधु पोर्टल के कामकाज से लाभ निवासियों के लिए संगठनों का एक अमूल्य और त्वरित ट्रांसपोर्टर होगा।
सेवा केंद्रों के बारे में जानकारी प्राप्त करने की प्रक्रिया
- आपको Seva Sindhu पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर आना है
- उसके बाद आपके सामने सेवा सिंधु का होम पेज दिखाई देगा
- आपको होम पेज पर सर्विस सेंटर्स पर क्लिक करना है
- एक और नया पेज खुलेगा
- आपको इस पेज पर, अपने जिले और तालुक का चयन करें
- आप यह चयन करते हैं, तो आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर आवश्यक जानकारी दिखाई देगी।
Seva Sindhu Registration में दी जाने वाली उपलब्ध सेवाएं
कर्नाटक सरकार द्वारा दी गई उपलब्ध सेवाओं की सूची
- परिवहन विभाग
- राजस्व विभाग
- खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग
- महिला और कल्याण विभाग
- योजना विभाग
- युवा अधिकारिता एवं खेल विभाग
- कार्मिक और प्रशासनिक सुधार विभाग
- श्रम विभाग
- कन्नड़ और संस्कृति विभाग
- सूचना और जनसंपर्क विभाग
- औषधि नियंत्रण विभाग
- आयुष विभाग
- वाणिज्यिक कर विभाग
- बैंगलोर विकास प्राधिकरण
- अधिकारिता और वरिष्ठ अधिकारिता अधिकारिता विभाग।
Sevasindhuplus चालक 5000 रु। योजना पंजीकरण
- कर्नाटक सरकार ने टैक्सी और ऑटो-रिक्शा चालकों के लिए 5000 रुपये की यह सहायता प्रदान की है, यदि आप इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं, तो आपको नीचे दी गई प्रक्रिया के माध्यम से आवेदन करना होगा:
- सबसे पहले, सेवा सिंधु की आधिकारिक वेबसाइट खोलें
- आपको वेबसाइट का होम पेज दिखाई देगा, “डिस्बर्समेंट ऑफ कैश रिलीफ टू ऑटो-रिक्शा ड्राइवर्स एंड टैक्सी ड्राइवर्स फॉर COVID-19” पर जाना होगा।
- आपको आवेदन पत्र आपकी स्क्रीन पर दिखाई देगा जहां सभी महत्वपूर्ण जानकारी दर्ज करनी होगी।
- आपकी जानकारी जैसे नाम, आधार नंबर, पता, मोबाइल नंबर, ड्राइविंग लाइसेंस विवरण, वाहन विवरण आदि दर्ज करें।
- डिक्लेरेशन को ध्यान से पढ़ने के बाद चेकबॉक्स को चिह्नित करें और फिर सुरक्षा कोड दर्ज करें।
- सबमिट (Submit) बटन का चयन करें और फॉर्म (Form) जमा करें।
गैर मान्यता प्राप्त श्रमिकों की 11 श्रेणियों के लिए आवेदन करें
- सबसे पहले सेवा सिंधु, कर्नाटक सरकार की Official Website पर जाएं, उसके बाद आपके सामने होम पेज खुल जाएगा।
- होमपेज पर, आपको COVID-19 की दूसरी लहर के कारण एकमुश्त मुआवजे के रूप में 2000 रुपये का लाभ उठाने के लिए 11 श्रेणियों के गैर-मान्यता प्राप्त श्रमिकों के लिए आवेदन पर क्लिक करना होगा।
- इसके बाद आपको आवेदन करने के लिए आगे बढ़ें पर क्लिक करना होगा अब आपके सामने आवेदन फॉर्म खुल जाएगा।
- अब इस आवेदन पत्र में आपको निम्नलिखित दस्तावेज दर्ज करने होंगे:-
- सारी जानकारी भरने के बाद आपको डिक्लेरेशन पर टिक करना है।
- उसके बाद आपको अतिरिक्त विवरण देना होगा, और कैप्चा कोड दर्ज करना होगा।
- सारी जानकारी भरने के बाद आपको सबमिट पर क्लिक करना है।
सेवा सिंधु पोर्टल के लिए पंजीकरण प्रक्रिया
- सेवा सिंधु की आधिकारिक वेबसाइट पर खुद को पंजीकृत करने के लिए आपको नीचे दिए गए सरल चरणों का पालन करना होगा: –
- सबसे पहले आपको सेवा सिंधु की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
- होमपेज पर, आपको सेवाओं के लिए आवेदन करने के लिए बुलाए गए विकल्प पर क्लिक करना होगा
- फिर आपकी स्क्रीन पर एक नया वेब पेज खुलेगा।
- यदि आपने पहले ही अपना पंजीकरण करा लिया है, तो आप अपने क्रेडेंशियल दर्ज कर सकते हैं और उनका उपयोग करके लॉग इन कर सकते हैं।
- यदि आप अपने आप को पंजीकृत करना चाहते हैं क्योंकि आप एक नए उपयोगकर्ता हैं तो आपको होम पेज के नीचे मौजूद न्यू रजिस्ट्रेशन नाम के विकल्प पर क्लिक करना चाहिए।
- उसके बाद, आवेदन पत्र आपकी स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा।
- आवेदन पत्र में आवश्यक आवश्यक विवरण भरें।
- अंत में सबमिट बटन पर क्लिक करें।
सिंधुत्व प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करें
- आपको सबसे पहले सेवा सिंधु पोर्टल की Official Website पर जाएं।
- उसके बाद आपको होम पेज स्क्रीन पर दिखाई देगा
- फिर आपको होम पेज पर अप्लाई फॉर सिंधुथ सर्टिफिकेट पर क्लिक करना होगा।
- आपके सामने फिर एक नया पेज खुलेगा
- आपको इस नए पेज पर अपना Mobaile Namber डालना है
- अब आपके फोन पर Generate OTP पर क्लिक करना है
- आपको OTP कॉलम में दिए गए OTP को दर्ज करना होगा।
- अब आपको सबमिट (Submit) बटन पर क्लिक करना होगा।
- आपको आपने आवेदन पत्र जमा करने के बाद आपके सामने आ जाएगा
- आवेदन पत्र में सभी आवश्यकसभी जानकारी दर्ज करनी होगी |
- आपको सभी आवश्यक दस्तावेजों को ध्यान से अपलोड करने की आवश्यकता है।
- अब आपको सबमिट (Submit) बटन पर क्लिक करना है।
- अब आपको उपर्युक्त प्रक्रिया का पालन करके सिंधुत्व प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कर सकते हैं.
Sewa Sindhu हेल्पलाइन से संपर्क करें
इस लेख के माध्यम से, हमने आपको सेवा सिंधु पोर्टल से संबंधित सभी जानकारी प्रदान की है। और यदि आप सेवा सिंधु योजना से संबंधित किसी अन्य प्रकार की जानकारी चाहते हैं तो आप नीचे दिए गए ईमेल आईडी और हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क कर सकते हैं
हेल्पलाइन नंबर-080-22230282, 080-22279954
ईमेल आईडी- sevasindhu@karnataka.gov.in